Home » Apps » Android Operating System के लिए पूरी तरह सुरक्षित ये फ्री एंटीवायरस एप्‍स

Android Operating System के लिए पूरी तरह सुरक्षित ये फ्री एंटीवायरस एप्‍स

अपने एंड्रायड फोन के लिए चिंतित हैं आप…! कुछ लोगों का मानना है कि अपने फोन पर एप्स डाउनलोड करने में सावधानी बरतें, बस यही आपके फोन के सुरक्षा के लिए काफी है। एपीके फाइल्स (एंड्रायड एप्लीकेशंस) के डाउनलोड में दिक्कतें होती हैं। इसलिए आपके फोन में एंटीवायरस एप का इंस्टॉल होना जरूरी है। हालांकि हम आपको यह सलाह देते हैं कि किसी इस कैटेगरी के अनजाने एप्स को आप डाउनलोड न करें।

गत वर्ष एंड्रायड एंटीवायरस एप वायरस शील्ड के फेक एप होने के परिणाम सामने आए थे इसलिए आप जिन ब्रांड्स के बारे मे अच्छे से जानते हों उन्हें ही इंस्टॉल करें। यदि आप नहीं जानते हैं कि कहां से शुरू करना है, तो निम्न सूची आपकी मदद करेगा।

1.CM Security:-

लोकप्रिय एंटीवायरस एप्स में यह एंड्रायड के लिए सबसे ज्यादा पॉपुलर एप है। इसके लिए काफी सारे पॉजिटीव यूजर रिव्यू भी मिले हैं। इसमें वायरस स्कैनिंग, रिमूवल, एप लॉक (एप्स के लिए पासकोड्स) और यदि इन एप्स के उपयोग के वक्त किसी ने गलत पासवर्ड डाला तो वह सेल्फी भी ले सकता है। जब आप अपना सही कोड डालते हैं तो, आपको पिक्चर समेत यह भी दिख जाएगा कि आपके एप्स को किसी ने एक्सेस करने कोशिश की है।

2.Avast-Mobile-Securit:-

डेस्कटॉप एंटीवायरस सॉफ्टवेयर के लिए एवास्ट काफी सॉलिड एप है। यह एंड्रायड पर बेहतरीन परफार्मेंस करेगा। इसका यूजर इंटरफेस काफी अच्छा है जो बेसिक फ्यूचर्स जैसे वायरस स्कैनिंग और रिमूवल ऑफर करता है। इसके साथ ही यह पासवर्ड लॉक के दो एप्स मुफ्त में मुहैया कराता है- ताकि आप अपने दोस्त को अपना फोन बेहिचक दे सकते क्योंकि आपकी गैलरी लॉक रहेगी और वह देख नहीं सकेगा।

3.AVG Anti Virus:-

यह काफी बढि़या एप है क्योंकि यह डिवाइस के परफार्मेंस या बैटरी पर कोई असर नहीं डालेगा। एवीजी बेसिक वायरस स्कैनिंग और रिमूवल जैसे फीचर्स से लैस है। लेकिन एंटी-थेफ्ट फीचर्स जैसे गलत पासवर्ड डलने वाले इंसान की तस्वीर लेने वाले फीचर्स केवल प्रीमियम वर्जन में ही उपलब्ध हैं।

4.Kaspersky Antivirus:-

कासपर्सकी ऑटोमैटिक ही नये इंस्टॉल एप्स को स्कैन करता है, वह प्लेस्टोर से इंस्टॉल किए गए एप को भी स्कैन करता है। इसमें एंटी-थेफ्ट फीचर्स हैं जैसे आपके सभी फोन डाटा को रिमोट से इरेज करना और जब कोई गलत पासवर्ड डाल रहा है तो उसकी सेल्फी आदि। यदि आप एडवांस फीचर चाहते हैं जैसे क्लाउड बेस्ड स्क्ैनिंग तो आपको प्रीमियम वर्जन के लिए कीमत अदा करनी होगी।

 

0 Shares
Share
+1
Tweet
Share
Pin