Home » Apps » बेहतरीन फीचर्स के साथ ये हैं टॉप 7 विमेन सेफ्टी ऐप्स

बेहतरीन फीचर्स के साथ ये हैं टॉप 7 विमेन सेफ्टी ऐप्स

देश में महिला सुरक्षा एक अहम मुद्दा है। महिलाओं के साथ देश में कोई न कोई घटना सामने आती है, जिससे महिलाओं की सुरक्षा को लेकर कई सवाल खड़े हो जाते हैं। ये समय है, जब हर महिला को सतर्क रहकर अपनी सुरक्षा के लिए खुद जागरुक रहना होगा। आजकल हर किसी के पास स्मार्टफोन होता है और ये आपकी सुरक्षा में काफी मददगार हो सकता है।

इस समय स्मार्टफोन में ढेरों विमेन सेफ्टी ऐप्स मौजूद हैं, जिनकी मदद से आप अपने परिजनों से किसी असुरक्षित स्थिति में संपर्क कर सकती हैं। यहां हम आपको बेहतरीन फीचर्स के साथ टॉप सेवेन ऐप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप खुद को महफूज रख सकती हैं।

1.Safetipin-

महिला सुरक्षा के लिए बेस्ट ऐप में सेफ्टीपिन टॉप पर है। इस ऐप को पर्सनल सेफ्टी को ध्यान रखकर डिजाइन किया गया है। इसमें ऐप में जीपीएस ट्रैकिंग, इमर्जेंसी कॉन्टेक्ट नंबर और सेफ लोकेशन का रास्ता बताने जैसे सभी जरूरी फीचर हैं। इसमें सुरक्षित और असुरक्षित जगहें पिन (चिह्नित) की होती हैं। इस ऐप में सुरक्षित और असुरक्षित जगह चिन्हित होती हैं, जिनसे आपको सेफ रास्ता चुनने में मदद मिलेगी। इसके अलावा आप असुरक्षित रास्तों को चिन्हित कर दूसरों की भी मदद कर सकते हैं। सेफ्टीपिन इंग्लिश के अलावा हिंदी और स्पैनिश जैसी भाषाओं में भी उपलब्ध है।

2.Raksha – Women Safety Alert-

रक्षा ऐप भी महिला सुरक्षा के लिए बेस्ट ऐप है। इस ऐप में एक बटन है, जिसे दबाते ही ये आपके परिजनों को आपकी लोकेशन बता देगा और उन्हें पता लग जाएगा कि आप किसी असुरक्षित स्थिति में हैं। आप कॉन्टेक्ट चुन सकती हैं, जो आपकी लोकेशन देख सकेंगे। इस ऐप की एक और खासियत है कि भले ही आप ने ऐप ओपन न कर रखा हो लेकिन वॉल्युम बटन को तीन सेकेंड तक प्रेस करने पर ये आपकी लोकेशन परिवार तक पहुंचा देगा। इसमें SOS फंक्शन भी है, जिससे आप बिना इंटरनेट वाले एरिया में फंस जाने पर SMS भेज सकते हैं।

3.Himmat-

हिम्मत ऐप वह ऐप जिसे दिल्ली पुलिस ने महिलाओं को सुरक्षित रहने के लिए रेकमंड किया है। इस ऐप को यूज करने के लिए दिल्ली पुलिस की वेबसाइट पर यूजर को रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद यूजर को OTP मिलेगा, जिसे ऐप को कॉन्फिगर करते वक्त एंटर करना होगा। किसी भी मुश्किल हालात में यूजर को ऐप में SOS अलर्ट करना होगा। इससे लोकेशन की इन्फर्मेशन और आडियो-विडियो सीधा पुलिस कंट्रोल रूम को मिल जाएगा। इससे पुलिस मौके पर पहुंचने के लिए इस्तेमाल करेगी।

4.Women Safety-

बेस्ट विमेन सेफ्टी ऐप में फोर्थ नंबर पर है Women Safety ऐप। इस ऐप में यूजर की फेमिली को एक बटन दबाते ही आपकी लोकेशन की जानकारी मिल जाएगी। ये आपके इमरजेंसी कॉन्टेक्ट नंबर पर SMS के जरिए लोकेशन और गूगल मैप्स का लिंक भी भेज देगा। इसके अलावा ये ऐप स्मार्टफोन के फ्रंट और रियर कैमरे से तस्वीरें लेता है, जो सीधे सर्वर में अपलोड हो जाती हैं। इस ऐप में हालात की गंभीरता के हिसाब से तीन बटन हैं, जिन्हें यूजर्स स्थिति के हिसाब से दबाकर परिजनों को सूचित कर सकते हैं।

5.Smart 24×7-

स्मार्ट 24×7 ऐप को कई राज्यों की पुलिस सपॉर्ट करती है। यह महिलाओं और सीनियर सिटीजन की सेफ्टी के लिए है। यह मुश्किल हालात में इमर्जेंसी कॉन्टेक्ट्स को पैनिक अलर्ट भेजता है। यह आवाज रेकॉर्ड करता है और फोटो भी लेकर पुलिस के सर्वर पर अपलोड कर देता है। इस ऐप के लिए कॉल सेंटर सपॉर्ट भी है, जो यूजर की प्राइमरी मूवमेंट्स को ट्रैक करता रहता है। यूजर को बस पैनिक बटन टैप करना होगा और चुनना होगा कि उसे कौन सी सर्विस चाहिए। इसके बाद सबमिट बटन टैब करना होगा।

6.Shake2Safety-

किसी भी मुश्किल हालात में शेक 2 सेफ्टी ऐप को यूज करने में सबसे आसान है। यूजर को बस अपने स्मार्टफोन को शेक करना है या फिर 4 बार पावर बटन दबाना है। इससे रजिस्टर्ड नंबर्स को SOS अलर्ट चला जाएगा। यह लॉक स्क्रीन पर भी काम करता है और बिना इंटरनेट भी काम करता है। यूजर्स अलर्ट भेजने के लिए शेक करने के ऑप्शन को ऐक्टिवेट और डीऐक्टिवेट भी कर सकते हैं।

7.bSafe-

बीसेफ ऐप से आपके परिजन जीपीएस के जरिए पता लगा सकते हैं कि आप कहां हैं। अगर आपने तय वक्त के अंदर अलार्म ऑफ नहीं किया तो वह बजने लगेगा। आप फेक कॉल के जरिए अपने फोन को रिंक करवा सकते हैं या फिर विडियो, सायरन और लोकेशन के जरिए अपने कॉन्टेक्ट्स को अलर्ट कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें एक गार्डियन अलर्ट बटन भी है, जो मुश्किल हालात में फंसने पर तुरंत आपके परिजनों या दोस्तों को जीपीएस लोकेशन और विडियो भेज देता है।

0 Shares
Share
+1
Tweet
Share
Pin